40 fun and interesting facts about India that may surprise you | भारत के बारे में 40 मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं

40 fun and interesting facts about India that may surprise you |  भारत के बारे में 40 मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं

भारत के बारे में 40 मजेदार और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर सकते हैं

भारत कई यात्रियों के लिए बकेट लिस्ट में है, और यह कोई रहस्य नहीं है कि क्यों! विविध परिदृश्य, रंगीन त्यौहार, और मसालेदार-गर्म व्यंजन पहले से ही आपके बैग को मुंबई या वाराणसी जाने के लिए पैक करने के लिए पर्याप्त कारण हैं।

 

चाहे आप पहले भारत आए हों या इस देश के साथ मोहित हों, यहां भारत के बारे में 40 रोचक तथ्य हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।



1. गायों को पवित्र माना जाता है




यदि हैमबर्गर आपके आहार का नियमित हिस्सा हैं, तो आपको भारत आने से पहले कुछ समायोजन करने की आवश्यकता होगी! गायों को संविधान में उनके अपने नियमों के द्वारा संरक्षित किया जाता है, जिससे गाय की हत्या को अपराध बना दिया जाता है।

भीड़-भाड़ वाली शहर की सड़कों पर भी, गायों को मनुष्यों द्वारा परेशान किए जाने के डर के बिना, जहां वे चाहें, घूमने की स्वतंत्रता है।



2. भारत पृथ्वी पर सबसे अधिक बसा हुआ स्थान है



मेघालय के गांव ने सालाना लगभग 11,873 मिलीलीटर बारिश के साथ पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाले स्थान के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब जीता है। मानसून का मौसम छह महीने तक रहता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक छाता पैक करें!



3. भारत में 300,000 से अधिक मस्जिदें और 2 मिलियन से अधिक हिंदू मंदिर हैं




भारत की पेशकश की सभी आश्चर्यजनक वास्तुकला से चकित और चकित होने के लिए तैयार हो जाओ। भारत की लगभग 15% आबादी मुस्लिम है। देश भर में मस्जिदें छोटे गाँव की इमारतों से लेकर विशाल प्रसिद्ध इमारतों तक हैं, जैसे हैदराबाद में मक्का मस्जिद या नई दिल्ली में जामा मस्जिद। 

भारत के हिंदू मंदिरों के बारे में भी यही कहा जा सकता है, जो भारत की 79.8% हिंदू आबादी की सेवा करने के लिए दो मिलियन से अधिक है। 

सिर्फ पवित्र शहर वाराणसी में 23,000 से अधिक मंदिर हैं। यह कहना सुरक्षित है कि भारत मंदिरों की भूमि है!



4. चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज है



भारत के सभी प्रसिद्ध स्मारक धार्मिक नहीं हैं। जम्मू में चिनाब नदी पर फैला जबड़ा गिराने वाला पुल पानी से 1,178 फीट ऊपर है। यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो आप इसे छोड़ना चाहेंगे!



5. राजस्थान में चूहों का मंदिर है



भारत के पशु चमत्कार जारी हैं। हालाँकि चूहे पहली प्रजाति नहीं हो सकते हैं जिन्हें आप पूजा करने के बारे में सोचते हैं, राजस्थान में चूहों को समर्पित एक मंदिर है।

 

हजारों चूहे मंदिर को घर कहते हैं, जो इसे देश के सबसे अनोखे आकर्षणों में से एक बनाता है। कई तीर्थयात्री हर साल अपनी धार्मिक यात्रा पर मंदिर जाते हैं, इसलिए यात्रा करते समय स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान करना सुनिश्चित करें।



6. आप दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड पर ड्राइव कर सकते हैं

19,300 फीट से अधिक ऊंचाई पर, लद्दाख सड़क दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है। सुनिश्चित करें कि आप इस विशेष साहसिक कार्य को शुरू करने से पहले एक गर्म जैकेट पैक करें!



7. रहस्यमय कंकाल झील का घर

हिमालय में लगभग 16,470 फीट की ऊंचाई पर स्थित, हिमनद झील रूपकुंड झील और आसपास के क्षेत्रों में पाए जाने वाले मानव कंकालों के लिए प्रसिद्ध हो गया है।



8. लोकप्रिय खेल "सांप और सीढ़ी" भारत में उत्पन्न हुआ

अब दुनिया भर में बेचा जाता है (कभी-कभी "शूट एंड लैडर" के लिए अनुकूलित), यह बोर्ड गेम भारत में अपनी जड़ें जमाता है। इसे सबसे पहले कर्म के बारे में नैतिकता और पाठ पढ़ाने के लिए बनाया गया था ताकि छोटे बच्चे इसे समझ सकें और याद रख सकें।



9. भारत हीरा खनन करने वाला पहला देश था

चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से लगभग 1,000 वर्षों तक, भारत दुनिया में हीरे का एकमात्र स्रोत था। मूल हीरे कृष्णा नदी डेल्टा में पाए गए थे। 

१८वीं शताब्दी में, ब्राजील में अधिक हीरे के भंडार की खोज की गई, और इसके तुरंत बाद, दक्षिण अफ्रीका में, हीरे के बाजार में वृद्धि हुई।



10. हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है, और यह एक सच्चा बहुदेववाद नहीं है 

5,500 ईसा पूर्व के दस्तावेजों के साथ, हिंदू धर्म को दुनिया का सबसे पुराना धर्म माना जाता है। 

हिंदू धर्म का कोई ज्ञात संस्थापक नहीं है, और किसी को यह जानने की परवाह नहीं है कि हिंदू धर्म की शुरुआत किसने की क्योंकि हिंदू धर्म जीवन का एक तरीका है। 

वर्तमान में, हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जो 1 अरब से अधिक लोगों की सेवा करता है।

देवताओं के संबंध में, हिंदू धर्म एक शुद्ध बहुदेववाद नहीं है। हिंदू एक ईश्वर, ब्रह्मा को मानते हैं, जो हजारों अन्य देवताओं में प्रकट होता है। 

मुख्य देवता के रूप में ब्रह्मा के साथ, दो अन्य देवता त्रिमूर्ति बनाते हैं। ब्रह्मा ब्रह्मांड के निर्माता हैं, विष्णु ब्रह्मांड के संरक्षक हैं, और शिव इसे फिर से बनाने के लिए दुनिया को नष्ट कर देते हैं। 

यह प्रत्येक हिंदू को तय करना है कि वे किस भगवान की पूजा करते हैं। 

और यहाँ हिंदू धर्म के बारे में एक और मजेदार तथ्य है; संख्या 108 हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र संख्या है। यह पृथ्वी से सूर्य की दूरी का सूर्य के व्यास से अनुपात है, साथ ही चंद्रमा की पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी का अनुपात है।



11. भारत में 22 मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं

भारत भर में बोली जाने वाली कई भाषाओं में संताली, कश्मीरी, बंगाली, तमिल और उर्दू शामिल हैं। हालाँकि, आधिकारिक भाषाएँ अंग्रेजी और हिंदी हैं। 

भारत में अंग्रेजी बोलने वालों की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है (पहला संयुक्त राज्य अमेरिका है), क्योंकि अधिकांश भारतीय आसान संचार के लिए अपनी क्षेत्रीय भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भी बोलते हैं। 

संस्कृत को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा माना जाता है, जिसे "सभी भाषाओं की जननी" कहा जाता है। प्रत्येक हिंदू पुस्तक संस्कृत में लिखी गई है, और कहा जाता है कि संस्कृत देवताओं की भाषा है।



12. दुनिया में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश

चीन के बाद दूसरे स्थान पर, भारत में लगभग 1.37 बिलियन लोग हैंऔर यह संख्या बढ़ती रहती है। ऐसा अनुमान है कि वर्ष 2050 तक भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।



13. ज्यादातर भारतीय सिर्फ अपनी उंगलियों से खाते हैं

भारत में चावल, सॉस, मीट और सब्जियों सहित अपनी उंगलियों से खाना खाने की प्रथा है। कुछ लोगों का तर्क है कि वास्तव में एक प्रामाणिक भारतीय करी का आनंद लेने के लिए, अपने हाथों से पकवान खाने की आवश्यकता है! 

जब आप भारत में हों तो कांटा, चाकू और चम्मच का उपयोग करने से डरें; बस देखें कि स्थानीय लोग इसे कैसे करते हैं और अपने लिए फिंगर फ़ूड आज़माएँ।



14. बिना ताले और दरवाजों वाला गांव धरती पर सबसे सुरक्षित हो सकता है

शनि शिंगणापुर गांव एक भी घर में दरवाजा या ताला होने के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, लगभग 400 वर्षों से एक आपराधिक कृत्य की रिकॉर्डिंग नहीं हुई है। 

बहुत से लोग सोचते हैं कि साझा भेद्यता ने निवासियों के बीच एक पड़ोसी विश्वास बनाया है, जिसने एक डेडबोल या भारी गेट से अधिक मजबूत सुरक्षा बनाई है।



15. "भारतीय भोजन" दुनिया में सबसे व्यापक व्यंजनों में से एक बन गया है

लंदन से न्यूयॉर्क शहर तक, भारतीय भोजन दुनिया भर में फैल गया है और लोकप्रियता हासिल करना जारी है। कई लोगों का तर्क है कि भारत के बाहर कई रेस्तरां में प्रामाणिक स्वाद और मसाला खो जाता है।



16. भारत में शाकाहारियों की सर्वाधिक जनसंख्या है

यह अनुमान लगाया गया है कि भारत की आबादी का १५% से ३०% एक सख्त शाकाहारी भोजन का पालन करता है, जबकि कई अन्य लोग केवल मछली का सेवन करेंगे और भूमि के जानवरों का नहीं। 

शाकाहार इतना व्यापक रूप से फैला हुआ है कि केएफसी जैसी पश्चिमी खाद्य श्रृंखलाएं भी रेस्तरां संरक्षकों के लिए शाकाहारी मेनू प्रदान करती हैं।



17. बहुत सारी छुट्टियां हैं

2019 में, भारत ने स्वतंत्रता दिवस, दीपावली, होली और क्रिसमस सहित 26 आधिकारिक अवकाश दर्ज किए। 

समारोहों की विस्तृत श्रृंखला इस तथ्य से आती है कि भारतीय आबादी में इतने सारे अलग-अलग सांस्कृतिक समूह मिश्रित होते हैं, जिससे छुट्टियों और त्योहारों की अधिकता होती है।



18. होली एक रंगीन पाउडर त्योहार से कहीं अधिक है

होली, जिसे रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, भारत और नेपाल में मनाया जाने वाला लोकप्रिय हिंदू वसंत त्योहार है। होली का नाम राक्षस राजा "हिरण्यकश्यप" की बहन "होलिका" से आया है और यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह वसंत का स्वागत करते हुए, सर्दियों के मौसम के अंत का भी प्रतीक है। 

जहां त्योहार अपने रंगीन पाउडर के लिए जाना जाता है, वहीं पानी भी इस आयोजन का एक बड़ा हिस्सा है क्योंकि कई लोग पानी के गुब्बारों का उपयोग परिवार और दोस्तों के साथ पानी के झगड़े में शामिल होने के लिए करते हैं। 

भारत में एक राष्ट्रीय त्योहार होने के अलावा, इन दिनों पूरी दुनिया में हिंदुओं द्वारा होली मनाई जाती है।



19. विश्व की सबसे बड़ी धूपघड़ी भारत में स्थित है

जयपुर शहर दुनिया का सबसे बड़ा धूपघड़ी का घर है, जो 27 मीटर (90 फीट) लंबा है! यदि यह पर्याप्त प्रभावशाली नहीं है, तो सुंदर पॉलिश पत्थर से धूपघड़ी का निर्माण वास्तुकला का वास्तव में प्रभावशाली काम करने के लिए किया गया है। 

धूपघड़ी को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। हर साल, यह हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है, जो लगभग छह सेंटीमीटर प्रति मिनट की गति से चलती हुई छाया को देखने आते हैं।



20. ताजमहल धीरे-धीरे रंग बदल रहा है

शायद भारत में सबसे प्रतिष्ठित मील का पत्थर, ताजमहल की राजसी सफेद दीवारें लगभग हर यात्री का सपना होता है। 

हालांकि, हवा में प्रदूषण और दूषित पदार्थों के कारण संगमरमर की दीवारें धीरे-धीरे सफेद से पीले रंग में बदल रही हैं।



21. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, ताजमहल को बांस के भंडार के रूप में प्रच्छन्न किया गया था

भले ही रंग बदल रहा हो, ताजमहल अभी भी देश के सबसे प्रिय और महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इमारत की सुरक्षा के लिए, पूरे महल को बांस के मचान से ढक दिया गया था, जो पूरी तरह से उड़ने वाले बमवर्षक विमानों से वास्तविक संरचना को छुपा रहा था। 

यह तरकीब काम कर गई क्योंकि ताजमहल युद्ध के दौरान कभी नहीं गिरा था।



22. भारत में कुछ स्थानों पर कोक और पेप्सी का उपयोग कीटनाशकों के रूप में किया जाता है

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में, जो दुनिया के सबसे बड़े चावल उत्पादक क्षेत्रों में से एक है, किसानों ने अपने खेतों में कोक और पेप्सी उत्पादों का छिड़काव करना शुरू कर दिया, क्योंकि यह पारंपरिक कीटनाशकों की तुलना में सस्ता था और ठीक वैसे ही काम करता प्रतीत होता था।


इस पद्धति को और अधिक बारीकी से देखने पर, यह सोचा जाता है कि मीठे सिरप चींटियों को खेत की ओर आकर्षित करते हैं, जो आमतौर पर फसलों को नष्ट करने वाले कीड़ों के अंडे और लार्वा खाते हैं।



23. उत्तरी प्रहरी द्वीप पृथ्वी पर अंतिम "अछूते" स्थानों में से एक है

भारत सरकार ने प्रहरी लोगों के घर, उत्तरी प्रहरी द्वीप के तीन मील के भीतर किसी को भी जाने पर रोक लगा दी है। 

1991 में, मानवविज्ञानी मधुमाला चट्टोपाध्याय की प्रहरी के साथ कई शांतिपूर्ण मुठभेड़ हुई, लेकिन बाद के वर्षों में, लोगों ने यह बहुत स्पष्ट (कभी-कभी हिंसक रूप से) किया कि वे परेशान नहीं होना चाहते थे। 

अब इसे बाहरी दुनिया से अछूते अंतिम स्थानों में से एक माना जाता है।



24. कुंभ मेला अंतरिक्ष से दिखाई देता है

कुंभ मेला एक महत्वपूर्ण त्योहार और तीर्थ स्थल है, और पृथ्वी पर सबसे बड़ा जमावड़ा है। जबकि एक उत्सव प्रत्येक वर्ष होता है, चार साल और बारह साल के अंतराल पर अधिक महत्व का त्योहार होता है। 

महोत्सव में शामिल होने वालों की संख्या इतनी अधिक है कि अंतरिक्ष से ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में भीड़ दिखाई दे रही है।



25. भारत में तलाक की दर दुनिया में सबसे कम है

आंकड़ों के अनुसार, भारत में तलाक की दर हर 100 में से 1 है, जो इसे अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम बनाती है। यह आंशिक रूप से सांस्कृतिक रीति-रिवाजों और इस तथ्य के कारण हो सकता है कि भारत में अभी भी व्यवस्थित विवाह होते हैं।



26. मेंढक शादीशुदा हैं

शादी की बात करें तो भारत में होती है मेंढकों की शादी! खैर, कम से कम वाराणसी में। वाराणसी अपनी पुरानी पारंपरिक मान्यताओं और रीति-रिवाजों पर वापस जाता है, इसलिए जब बारिश में देरी होती है, तो वहां के मेंढकों को पकड़ लिया जाता है और बारिश के देवताओं को खुश करने के लिए एक-दूसरे से शादी कर ली जाती है।



27. हिंदू कैलेंडर में छह मौसम होते हैं

सामान्य चार-मौसम चक्र के बजाय अधिकांश देश मानते हैं, भारत छह-मौसम कैलेंडर का पालन करता है, जो वसंत, ग्रीष्म, मानसून, शरद ऋतु, पूर्व-सर्दियों और सर्दियों को पहचानता है।



28. वाराणसी दुनिया का सबसे प्राचीन जीवित शहर है

दुनिया भर के कुछ देशों का दावा है कि उनके पास दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर है, और भारत कोई अपवाद नहीं है। 

वाराणसी का पवित्र शहर, जिसे बनारस या काशी के नाम से भी जाना जाता है, को दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक माना जाता है। वास्तव में, ऐसा माना जाता है कि यह स्थान कभी भगवान शिव और देवी पार्वती का घर था। 

जैसा कि मार्क ट्वेन कहते हैं, वाराणसी "इतिहास से भी पुराना है, परंपरा से भी पुराना है, किंवदंती से भी पुराना है, और इन सभी को मिलाकर जितना पुराना दिखता है, उससे दोगुना है।" 

इस शहर का अनंत काल से संबंध यहीं समाप्त नहीं होता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति यहां अपनी अंतिम सांस लेता है वह वास्तव में मोक्ष प्राप्त करता है। 

यही कारण है कि इतने सारे भक्त हिंदू पृथ्वी पर अपने अंतिम दिन बिताने के लिए वाराणसी की तीर्थ यात्रा करते हैं। साथ ही, कई अन्य भक्त साल भर शहर की दिव्यता का अनुभव करने के लिए आते हैं।



29. आयुर्वेद और योग की उत्पत्ति

भारत में सबसे पवित्र शहर के रूप में प्रसिद्ध होने के अलावा, वाराणसी को आयुर्वेद और योग और उनकी प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों के जन्म स्थान के रूप में भी जाना जाता है।



30. भारत 29 राज्यों में विभाजित है

बहुत से विदेशियों को यह एहसास नहीं है कि भारत राज्यों में विभाजित है। इनमें से कुछ राज्य - जैसे असम, कश्मीर और गोवा - असम चाय, कश्मीर रेशम, या गोवा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों जैसे उत्पादों के लिए अधिक आसानी से पहचाने जाते हैं।



31. चाय भारत का राष्ट्रीय पेय है

यह कोई रहस्य नहीं है कि भारतीयों को चाय पसंद है; पेय पूरे दिन और हर घर में भोजन के साथ परोसा जाता है। चीन के बाद भारत दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।



32. दुनिया के लगभग 70% मसाले भारत से आते हैं

भारत अब तक मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसे दुनिया भर के रेस्तरां और रसोई में महाद्वीपों में भेजा जाता है। कुछ सबसे प्रसिद्ध मसाले हल्दी, जीरा, केसर और मिर्च पाउडर हैं।



33. भारत में दुनिया की वर्तमान सबसे ऊंची प्रतिमा है

600 फीट (182 मीटर) की ऊंचाई वाली, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। मूर्ति, जो स्वतंत्रता नेता सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि है, गुजरात के पश्चिमी राज्य में स्थित है, जहां पटेल का जन्म हुआ था। 

तुलना के लिए, यह प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (305 फीट या 93 मीटर) से लगभग दोगुनी लंबी है। यह 12,000 से अधिक कांस्य पैनलों से बना है और इसका वजन लगभग 67,000 टन है।



34. अमृतसर स्वर्ण मंदिर में हजारों लोगों के लिए मुफ्त भोजन परोसा जाता है

अमृतसर स्वर्ण मंदिर भारत में सबसे चमकदार स्थापत्य स्मारकों में से एक है, लेकिन यह उदारता और करुणा का स्थल भी है। यह सिख मंदिर सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला है। 

यह प्रतिदिन पचास हजार से अधिक लोगों को साधारण शाकाहारी भोजन परोसता है। इससे भी अधिक प्रभावशाली बात यह है कि लगभग सभी सामग्री दान में दी जाती है।



35. चीनी को परिष्कृत और उपभोग करने वाला भारत पहला देश था

यदि आपके पास एक मीठा दाँत है, तो आपके पास इसके लिए धन्यवाद देने के लिए भारत है। भारत पहला स्थान था जहाँ चीनी निकाली जाती थी, परिष्कृत की जाती थी, और खाना पकाने में उपयोग की जाती थी - हालाँकि एक बार लोगों को स्वादिष्ट सामान का स्वाद मिल गया, तो चीनी का उत्पादन तेजी से दुनिया भर में फैल गया।



36. शैम्पू की उत्पत्ति भारत में हुई

शब्द "शैम्पू" संस्कृत शब्द "चंपू" से आया है, जिसका अर्थ है "मालिश करना।" पानी के साथ मिश्रित पिसी हुई जड़ी-बूटियाँ शैम्पू के पहले रूप थे। बाद में नहीं, जब यह विचार पकड़ा गया तो वाणिज्यिक बोतलों का उत्पादन किया गया।



37. भारत अपने प्रतिष्ठित सीढ़ीदार कुओं के लिए प्रसिद्ध है

भारत के परित्यक्त कदम-कुएँ, जिन्हें गुजरात में वाव के रूप में जाना जाता है और उत्तर भारत में कहीं और बावड़ियों (या बावड़ियों) के रूप में जाना जाता है, इसके इतिहास और वास्तुकला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। 

जबकि उनके बारे में जानकारी दुर्लभ है, माना जाता है कि वे दूसरी और चौथी शताब्दी के बीच देश के गहरे जल स्तर से पानी की आपूर्ति करने के लिए दिखाई देने लगे हैं - विशेष रूप से उत्तरी भारत में गर्म, शुष्क राज्यों में। 

अपने प्राथमिक उपयोग से परे, वे अक्सर छाया प्रदान करने के लिए, मंदिरों, सामुदायिक केंद्रों और व्यापार मार्गों पर लेओवर के रूप में उपयोग किए जाते थे। 

सबसे आश्चर्यजनक कदम कुओं में रानी की वाव (रानी की बावड़ी) है, जो निस्संदेह भारत का सबसे विस्मयकारी कदम है। यह सोचने के लिए पागल है कि यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हाल ही में खोजा गया था।



38. बांद्रा वर्ली सीलिंक में स्टील के तार दुनिया भर में फैल सकते हैं

2010 में पूरा हुआ, अविश्वसनीय बांद्रा वर्ली सीलिंक पुल के निर्माण के लिए 90,000 टन सीमेंट की आवश्यकता थी। उस सब को पकड़ने के लिए, विशाल स्टील केबल्स - जिनमें से प्रत्येक में 900 टन वजन रखने की क्षमता थी - पुल के साथ लगाए गए थे। 

यदि उन्हें एक छोर से दूसरे छोर तक बिछाया जाता है, तो केबल दुनिया की परिधि के चारों ओर पहुंच सकते हैं।



39. गांधी भारत के सबसे प्रसिद्ध प्रतीकों में से एक हैं

निष्क्रिय प्रतिरोध के अपने अहिंसक दर्शन के लिए दुनिया भर में सम्मानित, मोहनदास करमचंद गांधी अपने कई अनुयायियों के लिए महात्मा, या "महान आत्मा वाले" के रूप में जाने जाते थे। उन्हें आमतौर पर "बापू" भी कहा जाता था, जिसका अर्थ है पिता। 

प्रथम विश्व युद्ध के बाद के वर्षों में, वह ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए भारत के संघर्ष में अग्रणी व्यक्ति बन गए। 

1947 में विभाजन के बाद, उन्होंने अपनी मृत्यु तक हिंदुओं और मुसलमानों के बीच शांति की दिशा में काम करना जारी रखा, जब जनवरी 1948 में उन्हें एक हिंदू कट्टरपंथी द्वारा दिल्ली में घातक रूप से गोली मार दी गई थी। 

1996 से छपे भारतीय रुपये के सभी मूल्यवर्ग पर गांधी का चेहरा दिखाई दिया है।



40. भारत में एक तैरता हुआ डाकघर है

भारत में केवल दुनिया में डाक सेवाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है, बल्कि इसमें कुछ बहुत ही अनोखे डाकघर भी हैं, जिनमें से एक पानी पर तैरता है। 

श्रीनगर के डल झील में स्थित, डाकघर ने जिज्ञासु आगंतुकों के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में काम करना शुरू कर दिया है, जो अद्वितीय साइट की तस्वीर लेने की उम्मीद करते हैं। मेरा विश्वास करो, श्रीनगर भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है! 

भारत के बारे में ये आश्चर्यजनक तथ्य हिमशैल के सिरे मात्र हैं; इस देश में यात्रियों के लिए बहुत सारे आश्चर्य हैं! 

वास्तविक जीवन के अनुभव जैसा कुछ नहीं है, इसलिए यदि भारत के बारे में इन मजेदार तथ्यों ने आपकी जिज्ञासा को बढ़ाया है, तो व्यक्तिगत रूप से वहां यात्रा करते समय अपना दिमाग उड़ा देने के लिए तैयार हो जाइए!

Post a Comment

0 Comments